इन आसान तरीकों से रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल

इन आसान तरीकों से रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल

रोहित पाल

आज 10 अक्टूबर है और आज के दिन हर साल पूरी दुनिया में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है। वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे का केवल एक मकसद है दुनियाभर में मेंटल हेल्थ यानी मानसिक स्वास्थ्य को लेकर लोगों को जागरूक करना, क्योंकि लोगों का शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य का बेहतर होना जरूरी है और लोग मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें।        

मानसिक स्वास्थ्य को अगर परिभाषित करें तो- मानसिक स्वास्थ्य एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी व्यक्ति को अपनी क्षमताओं का अहसास रहता है। जीवन के सामान्य तनावों का सामना कर सकता है, लाभकारी और उपयोगी रूप से काम कर सकता है और अपने समाज के प्रति योगदान करने में सक्षम होता है। वैसे हम मानसिक स्वास्थ्य को पूरी तरह से परिभाषित नहीं कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य जीवन के हर स्तर पर महत्वपूर्ण होता है, जैसा कि बचपन, किशोरावस्था और वयस्क अवस्‍था से लेकर जीवन के अंत तक।

अक्सर लोगों को मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं हो जाती हैं और धीरे-धीरे मानसिक बीमारी बन जाती हैं। मानसिक बीमारी धीरे-धीरे तनाव पैदा कर देती हैं और आपकी कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करती हैं। अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो मानसिक बीमारी आपको बहुत परेशान कर सकती है। और आपके दैनिक जीवन व दिनचर्या में समस्याएं पैदा कर सकती है, जिससे कि इसका सीधा प्रभाव आपके रिश्तों, काम और स्कूल पर पड़ता है। हालांकि अपने तनाव पर काबू पाना मुश्किल होता है, लेकिन तनाव को अपने ऊपर कम से कम हावी होने देना आप पर निर्भर करता है। अगर आपको यह पता है कि आपके तनाव की वजह क्या है? तो आप इससे निपट भी सकते हैं। अगर सही तरीके आपको पता हैं तो आप तनाव मुक्त हो सकते हैं। अगर आपको नहीं पता है तो परेशान न हो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे कि आप अपने तनाव पर कंट्रोल कर पाएंगे।

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए उपाय:

1- एक नए शोध के अनुसार हफ्ते में कम से कम 3 बार एक्सरसाइज करनी चाहिए, एक्सरसाइज करने से मानसिक तनाव 19 फीसदी तक काम होता है।

2- अगर मानसिक तनाव से दूर रहना है तो सभी को पूरी नींद लेनी चाहिए, क्योंकि नींद न पूरी होने पर व्यक्ति मानसिक तनाव में आ जाता है। अगर नींद पूरी नहीं होती है तो आपका दिमाग ठीक से काम नहीं करता है और आप मानसिक तनाव के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में तनाव से दूर रहने के लिए पूरी नींद लें।

3- बैलेंस्ड डायट का सेवन करें जिसमें फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में हों। हेल्दी फूड हमेशा तनाव से दूर रखता है।

4- डिजिटल डिवाइस का कम से कम उपयोग करें। ये भी तनाव का एक कारण है।

5- जितना हो सके अपने दिमाग को एक काम पर फोकस रखें क्योंकि आप एक वक्त में कई सारे काम एक साथ करने लगते हैं और एक साथ कई काम करने से आपका कोई भी काम ठीक से नहीं हो पाता है, जिससे आप परेशान हो जाते हैं। जो कि मानसिक तनाव का कारण बन जाता है।

6- अगर आपका का कोई भी काम आपके मन मुताबिक और हिसाब से नहीं हो रहा है तब अपनी सोच को पॉजिटिव रखें।

7- साल में एक बार डॉक्टर से मेंटल हेल्थ का चेकअप जरूर करवाए।

 

इसे भी पढ़ें-

दिमाग की क्षमता और याददाश्त को बढ़ाएंगे ये 5 आसान टिप्स और कुछ आहार, जानें कैसे

World Mental Health Day 2019: हर साल 8 लाख लोग मानसिक विकार की वजह से करते हैं 'आत्महत्या'

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।